झाबुआ | जिले को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश में अव्वल लाने के लिए सभी अधिकारी दोगुनी क्षमता से कार्य करें। योजनाओं की जानकारी घर-घर पहुंचे इसके लिए प्रयास किए जाए ताकि जरूरतमंद व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर में बदलाव ला सकें।

यह निर्देश कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। श्री सिंह ने पेंशन योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पात्र व्यक्ति पेंशन योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें और इन व्यक्तियों को पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। साथ ही यूडीआईडी बनाने से शेष रहे लोगों के यूडीआईडी आगामी 15 दिवस में बनाने का कार्य पूर्ण करें। श्री सिंह ने जिला विकलांग पूर्नवास केन्द्र तथा जिला चिकित्सालय में प्रति सप्ताह एक दिन सिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने आयुषमान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के तहत हर गांव में कैंप आयोजित कर कार्ड बनाए जाए। इसे अभियान के रूप में लिया जाए। इस जिले को देश में कार्ड बनाने के माम्ले में प्रथम स्थान पर लाने के लिए हर सम्भव कोशिश की जावे। श्री सिंह ने विभिन्न विभागों के न्यायलय में प्रचलित प्रकरणों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन प्रकरणों में जवाब प्रस्तुत करें। श्री सिंह ने सेवानिवृत कर्मचारियों के लम्बित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की और खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा पेंसन प्रकरणों का समय पर निराकरण नहीं करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिए हैं कि जिन खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा पेंसन प्रकरणों को जिला कोषालय में प्रस्तुत नहीं किया गया है। उनका 15 दिवस का वेतन कटौती करने के निर्देश दिए। साथ ही बिना कारण इन पेंसन प्रकरणों को लम्बित रखा गया है। उन खण्ड शिक्षा अधिकारियों पर निलंबन की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

श्री सिंह ने हर माह की एक तारीख को सेवानिवृत कर्मचारियों को बिदाई समारोह आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज लम्बित शिकायतों की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इन शिकायतों का आगामी एक सप्ताह में निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि पंचायतों में चल सम्पत्तियों की पंजी संधारित की जाए। पंचायत भवन तथा सामुदायिक भवन व अन्य शासकीय भवनों का भी इंद्राज किया जाए। इसके अलावा हितग्राहि पंजी व निरीक्षण पंजी का भी संधारण किया जावे जो अधिकारी निरीक्षण करेंगे वे अपनी टीप आवश्यक रूप से देगें। साथ ही गोपनीय सूची में हितग्राहियों के आधार नम्बर और बैंक खाता नम्बर रहेंगे।

उन्होने कहा कि सरपंच पति द्वारा शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने पर उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जावे। इन माम्लों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा उनके विरूद्ध कार्यवाही नहीं कि जाती है तो मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। उन्होने स्वीकृत आंगनवाडी केन्द्र भवनों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और सम्बधित निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए हैं कि वे इन कार्यो को द्रुत गति से पूर्ण कराए। श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि प्राप्त आवेदन पत्रों का एक सप्ताह में निराकरण करें और कलेक्टर को प्राप्त आवेदन पत्रों को दो दिन में निराकरण सुनिश्चित करें। जन सुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों का जनपद स्तर पर निराकरण सुनिश्चित करें। इन आवेदन पत्रों का एक सप्ताह में निराकरण नहीं करने पर अधिकारियों को शौकाज नोटिज जारी किया जावेगा। श्री सिंह ने श्रम पदाधिकारी को निर्देश दिए है कि वे तीन दिन झाबुआ में रह कर कार्य सम्पादित करें। उन्होने सभी कन्या छात्रावासों में सीसी टी वी की स्थिति की समीक्षा की और सीसी टीवी चालू कराने के निर्देश दिए। साथ ही इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधीक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इस बैठक में वन नेशन वन राशन कार्ड व्यवस्था के तहत जिले में खाद्यान वितरण कार्य की समीक्षा की गई और आधार सिडींग का कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को बैठक में अनुपस्थित रहने तथा जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम को योजनाओं में प्रगति न लाने व बैठक में अनुपस्थित रहने पर शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होने पीजी कॉलेज, पंचायत भवनों और सामुदायिक भवनों, एनआरएलएम व अन्य शासकीय भवनो पर से अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिए। उन्होने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे एक सप्ताह में नवाचार के कार्य करें।

इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

समाचार एवं विज्ञापन हेतु संपर्क करें 

प्रधान संपादक : प्रताप भुरिया 

मो. 8815814201

झाबुआ, रतलाम एवं धार की खबरे पड़ने के लिए अभी हमारे Facebook Page को Like करे -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here