टिड्डीदल से बचाव के लिए किसानो को आवश्यक सलाह – jhabua news

0
138

jhabua news –  टिड्डी दल राजस्थान से होते हुए मध्य प्रदेश में नीमच तथा मंदसौर जिले में आगमन की सूचना प्राप्त हुई है।  टिड्डी दल के जिले में भी प्रकोप की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए ग्राम पंचायतों के माध्यम से ग्रामों में तत्काल मुनादि करवाकर ग्रामीणजनों को इस आपदा के प्रकोप से संतर्क करना आवश्यक है।
टिड्डी दल को भगाने के लिए यह आवश्यक है कि नजदिकी स्थानों से प्राप्त सूचना अनुसार पूर्व से ही ध्वनि विस्तार यंत्र जैसे- मांदल, ढोलक, डीजे, ट्रेक्टर का सायलंेसर निकालकर आवाज करना, खाली टीन के डीब्बे, थाली इत्यादि स्थानीय स्तर पर तैयार रखे जिससे की सामूहिक प्रयास से उक्त ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग किया जाने की अपील की गई है। जिससे की टिड्डी नीचे नही आकर फसलवनस्पति पर न बैठते हुए आगे के स्थान के लिये प्रस्थान कर जावे। यदि टिड्डी दल का रात्रि विश्राम की स्थिति में टिड्डीयों का प्रकोप होने पर टिड्डी दल का नियंत्रण रासायनिक कीटनाषकों का उपयोग कर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधन जैसे- ट्रेक्टर आपरेटेड स्प्रेयर, शक्ति चलित स्प्रे पंप, हस्त चलित स्प्रे पंप इत्यादि से रासायनिक कीटनाषकों जैसे क्लोरपायरीफॉस 20% EC डैल्टामेथ्रिन 2.8% EC लेम्डासाईहेलोथ्रिन 5% EC मेलाथिऑन 50% EC दवाओं का छिडकाव कर किया जाना होता है चूँकि टिड्डी दल का आगमन शाम को लगभग 6 बजे से 8 बजे के मध्य होता है तथा सुबह 7.30 बजे तक दूसरे स्थान पर प्रस्थान करने लगता है ऐसी स्थिति में टिड्डी का प्रकोप होने पर तत्काल बचाव के लिये उसी रात्रि में सुबह 3 बजे से लेकर 7.30 बजे तक उक्त विधि से टिड्डी दल का नियंत्रण किया जा सकता है।

झाबुआ में पहली कोरोना संक्रमित महिला स्वस्थ होकर पहुंची अपने घर – jhabua news


इस हेतु पूर्व से ही ग्रामीण जनों में सतर्कता के साथ कीटनाषक स्प्रे के लिये रासायनिक छिडकाव यंत्रों का पूर्व से तैयारी कर रखने की अपील की जाती है। इस हेतु अग्निषामक यंत्र को भी तैयार रखने के लिये मुख्य नगरपालिका अधिकारी से की गई है। सूचनातंत्र की दृष्टि से नजदीक पुलिस थानों एवं सीमावृति क्षैत्रों से सत्त संपर्क में रहकर सूचनाओं का आदान प्रदान करते रहे। टिड्डी दल खेतों या पेडों, हरियाली में बैठते है एवं पूर्ण फसलों (वानस्पति इत्यादि) को नष्ट करता है, ऐसे में  इस आपदा के प्रभावी नियंत्रण हेतु (टिड्डी दल) अनुविभाग स्तर एवं जिला स्तर पर गठित कन्ट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 07392-244241 सत्त संपर्क में रहकर टिड्डी दल के प्रकोप के सबंध में अद्यतन स्थिति से अवगत कराते रहे तथा जिला स्तरीय दल के संपर्क में रहकर अद्यतन सुचनाओं का ग्राम स्तर तक प्रसारण।
कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देश दिए है कि  ग्राम स्तरीय दल से प्राप्त सूचनओं के आधार पर मार्गदर्षन प्रदान करना एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करना। सबंधित पुलिस थानों को सूचित कर वायरलेस सेट के माध्यम से सूचनओं का त्वरित आदान प्रदान एवं ग्राम स्तरीय दल की सहायता ।मुख्य नगरपालिका अधिकारी टिड्डी दल के प्रकोप से बचाव हेतु उपलब्ध अग्निषामक यंत्र चालू स्थिति में मय वाहन चालक के तैनात रखे ।

झाबुआ जिले के लिए दिन बदिन आ रही बुरी खबर,और आए 4 नए कोरोना केस; जिले में मचा हड़कंप


जिलास्तर पर:-
अनुविभाग एवं ग्राम स्तरीय दल को मार्गदर्षन प्रदान करना टिड्डी दल के प्रकोप से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करना तथा सीमावर्ति जिले, एवं राज्यों से संपर्क कर आवश्यक सूचनाएं गठित दलों तक प्रसारित करना।टिड्डी दल के प्रभावी निंयत्रण हेतु जिले की फसल/वन संपदा की सुरक्षा को दृष्टिगत कीटनाषको के उपयोग हेतु लगने वाले आवश्यक यंत्रों, कीटनाषकों की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करना।




समाचार एवं विज्ञापन हेतु संपर्क करें 

प्रधान संपादक : प्रताप भुरिया 

मो. 8815814201

झाबुआ, रतलाम एवं धार की खबरे पड़ने के लिए अभी हमारे Facebook Page को Like करे -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here