अविवादित नामांतरण व बंटवारा के लम्बित प्रकरणों का शतप्रशित निराकरण करें – श्री सिंह

0
28

झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने शुक्रवार को कलेक्टर कक्ष में जिले के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व की बैठक ली। श्री सिंह ने इस बैठक में वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त दावों की स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने क्षेत्र में भ्रमण करें और भ्रमण के दौरान प्राप्त दावों में साक्ष्य प्राप्त होने पर उन दावों को स्वीकृत किया जाए। शासन की मंशा है कि वन अधिकार अधिनियम का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले। इस लिये प्राप्त दावों का पूनः परीक्षण कर अधिक से अधिक लोगों को लाभांवित करें। साथ ही वन अधिकार अधिनियम का गहन अध्ययन कर उसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

श्री सिंह ने खाद्यान्न पर्ची में आधार सीडिंग के कार्य की प्रगति की तहसीलवार सघन समीक्षा करते हुए पात्र उपभोक्ताओं के नाम जोडनें और अपात्र उपभोक्ताओं के नाम विलोपित करने का कार्य शीघ्र पूर्ण कराए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जावेगी। श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र में स्थित उचित मूल्य दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण करें और दुकाने बंद होने तथा अनियमितता पाई जाने पर दुकानदारों के खिलाप सख्त कार्यवाही करें। अपने क्षेत्र में कोविड-19 के तहत बनाए गये कन्टेनमेंट एरिया, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का भी भ्रमण करें। क्षेत्र में पेयजल तथा बिजली की समस्या की शिकायत मिलने पर तत्काल निराकरण करें।

श्री सिंह ने अधिक वर्षा से फसलों को हुई क्षति के सर्वे कार्य की प्रगति की तहसीलवार समीक्षा की और सर्वे कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने क्षेत्र में पेट्रोल पम्पों में डीजल पेट्रोल की मिलावट की रोकथाम के लिये आकस्मिक जांच करें और मिलावट पाए जाने पर उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही यूरिया की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जावे। वे अपने क्षेत्र में शराब तथा रेत के अवैध परिवहन को रोकने के लिये कडी नजर रखें और ऐसे प्रकरण पाए जाने पर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जावे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि क्षेत्र में सड़कें खराब होने पर संबंधित एजेंसी से मरम्मत कार्य तत्काल कराया जावे ताकि आम जनता को आवागमन करने में आसानी हो।

इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री जे.एस. बघेल तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री लक्ष्मी नारायण गर्ग उपस्थित थे।

समाचार एवं विज्ञापन हेतु संपर्क करें 

प्रधान संपादक : प्रताप भुरिया 

मो. 8815814201

झाबुआ, रतलाम एवं धार की खबरे पड़ने के लिए अभी हमारे Facebook Page को Like करे -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here